Breaking News

उत्तराखंड : आज खुलेंगे गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट


Gangotri Yamunotri Tour Package – Do Dham Yatra in Uttarakhand.
विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट रविवार अक्षय तृतीय के पावन पर्व पर देश-विदेश के श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। तय कार्यक्रमानुसार गंगोत्री धाम के कपाट दोपहर 12:35 पर तथा यमुनोत्री धाम के कपाट 12:41 मिनट पर खोले जाएंगे। जहां अगामी छह माह तक के लिए देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में ही मां गंगा और यमुना के दर्शन कर सकेंगे।

गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने बताया कि शनिवार को दोपहर 12:30 पर मां गंगा की उत्सव डोली अपने शीतकालीन प्रवास मुखबा गांव से गंगोत्री धाम के लिए रवाना हो गई है, जो रात्रि विश्राम भैरव घाटी स्थित भैरव मंदिर में करेगी। डोली रविवार सुबह 8 बजे गंगोत्री धाम पहुंचेगी। इसके बाद गंगोत्री धाम में प्रात: नौ बजे से विधिविधान के साथ गंगा पूजन, गंगा सहस्त्रनाम पाठ एवं विशेष पूजा अर्चना के बाद वैदिक मंत्रोचरण के साथ 12:35 पर गंगोत्री धाम के कपाट खोल दिए जायेंगे।

यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव कृतेश्वर उनियाल ने बताया कि मां यमुना की डोली रविवार को अक्षय तृतीय के पर्व पर अपने शीतकालीन प्रवास खरसाली (खुशीमठ) गांव से प्रात: 8 बजकर 5 मिनट पर  शनिदेव की अगुवाई में पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ यमुनोत्री धाम के लिए रवाना होगी और 11 बजे यमुनोत्री धाम पहुंचेगी। जहां अभिजीत मुहूर्त में दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर यमुनोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए कपाटोद्घाटन के दौरान सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखा जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से भी  महज 21 लोगों को ही जाने की अनुमति दी गई है।

No comments