Breaking News

दरभंगा, पूर्णिया, समस्तीपुर समेत बिहार के कई जिलों में तेज बारिश, फसलों को भारी नुकसान

दरभंगा, पूर्णिया, समस्तीपुर समेत बिहार के कई जिलों में मंगलवार की सुबह आयी तेज आंधी-पानी से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। कई घरों के छप्पर उड़ गए। कई जगहों पर पेड़ों के जड़ से उखड़ने तथा डालियों के टूटने से सड़कों पर आवागमन बाधित हो गया है। कई इलाकों में बिजली आपूर्ति भी बाधित हो गयी है। आंधी-पानी से आम, लीची, केला, मक्का व गेहूं की फसल को भारी नुकसान हुआ है।
समस्तीपुर ज़िले में मंगलवार सुबह आंधी के साथ मूसलाधार बारिश हुई। आंधी से कुछ जगह पेड़ उखड़ गए जबकि बारिश से खेतों में पानी लग गया जिससे किसानों की परेशानी बढ़ गई। आंधी से सुबह पूरी तरह अंधेरा भी छा गया। कुछ जगह पेड़ भी उखड़ गए।
आंधी व बारिश से 4 डिग्री गिरा पारा
बिहार के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे में आंधी और बारिश का सिलसिला जारी रहा। पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से पारे में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। पटना में पिछले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। वहीं गया, भागलपुर और पूर्णिया में भी गर्मी और उमस से राहत मिली है। हालांकि खेती किसानी के लिए बारिश ने मुसीबत बढ़ा दी है।  पिछले 24 घंटे में कुछ इलाकों में बारिश भी हुई। जिन इलाकों में बारिश नहीं हुई, वहां भी 30 से 40 किमी की रफ्तार से ठंडी हवा चली।

मंगलवार को भी राज्य के अधिकतर जिलों में बादल छाए रहने के आसार हैं और तेज हवा के साथ बारिश भी हो सकती है। कुछ इलाकों में गरज तड़क के साथ बारिश का पूर्वानुमान किया गया है। उत्तरी बिहार में कुछ जगह पर ओलावृष्टि का भी अनुमान है। 
गया में पांच डिग्री गिरा पारा
लगातार गर्मी झेल रहे गया के लोगों को भी मौसम में बदलाव से राहत मिली है। गया में पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 5 डिग्री तक नीचे आया है। वहीं पटना में अधिकतम पारा सामान्य से 3 डिग्री नीचे 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

No comments