Breaking News

Artistry Life TV : दूसरी निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस आज अहमदाबाद से मुंबई के लिए होगी रवाना, रेल मंत्री दिखाएंगे हरी झंडी

तेजस एक्सप्रेस
तेजस एक्सप्रेस - फोटो : Artistry Life TV (फाइल फोटो)
आईआरसीटीसी की दूसरी तेजस ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलेगी, इसे शुक्रवार को पहली बार रवाना किया जाएगा। भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी की दूसरी ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस को रेलमंत्री पीयूष गोयल और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी हरी झंडी दिखाकर अहमदाबाद से रवाना करेंगे। फिलहाल लखनऊ-नई दिल्ली रूट पर निजी तेजस ट्रेन का परिचालन आईआरसीटीसी द्वारा किया जा रहा है।
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि रेल वाणिज्यिक तौर पर अहमदाबाद से 19 जनवरी 2020 से शुरू होगी। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन की टिकटें आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं। रेलवे के आरक्षण काउंटरों पर इसकी टिकटें उपलब्ध नहीं होंगी। आईआरसीटीसी के ऑनलाइन ट्रेवल पोर्टल पार्टनर जैसे पेटीएम, इक्सिगो, फोनपे, मेक माइ ट्रिप, गूगल, गोइबिबो, रेलयात्री और अन्य के माध्यम से भी इस ट्रेन की सीटें बुक की जा सकती हैं।
 

यह है शेड्यूल

रोजाना चलने के दौरान अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की संख्या 82902 होगी। जो सुबह 06.40 बजे अहमदाबाद से चलेगी और दोपहर 01.10 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी। वापसी में इसी ट्रेन की संख्या 82901 होगी। जो मुंबई सेंट्रल से दोपहर बाद 03.40 बजे चलेगी और रात्रि 09.55 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। 

रास्ते में यह ट्रेन नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरिवली रेलवे स्टेशन पर रुकेगी। ट्रेन का परिचालन हफ्ते में छह दिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को किया जाएगा। गुरुवार के दिन यह ट्रेन नहीं चलेगी। 

इतना होगा किराया

अहमदाबाद से मुंबई के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराय 2384 रुपये है। इसमें बेस फेयर 1875 रुपये, जीएसटी 94 रुपये और कैटरिंग चार्ज 415 रुपये शामिल है। वहीं एसी चेयर कार का किराया 1289 रुपये होगा, जिसमें बेस फेयर 870 रुपये, जीएसटी 44 रुपये और कैटरिंग चार्ज 375 रुपये शामिल है। 

मुंबई-अहमदाबाद के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2374 रुपये है, जिसमें 1875 रुपये बेस फेयर, 94 रुपये जीएसटी और कैटरिंग चार्ज 405 रुपये शामिल है। वहीं एसी चेयर कार का किराया 1274 रुपये है, जिसमें 870 रुपये बेस फेयर, 44 रुपये जीएसटी और 360 रुपये कैटरिंग चार्ज के तौर पर शामिल हैं। 

हालांकि इसका किराया शताब्दी एक्सप्रेस से महंगा है। मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 1885 रुपये है। वहीं चेयर कार का किराया 1295 रुपये है। यह 6ः45 मिनट में अपना सफर पूरा करती है। 

ट्रेन का बेस फेयर शताब्दी एक्सप्रेस के बराबर होगा, हालांकि आईआरसीटीसी को अधिकार होगा, कि वो किराया बढ़ा सकती है। लखनऊ-दिल्ली रूट पर चल रही तेजस एक्सप्रेस का किराया भी आईआरसीटीसी ने तय किया है, जो कि शताब्दी से ज्यादा है। 

वहीं ट्रेन के देरी से चलने पर आईआरसीटीसी यात्रियों को रिफंड भी देगा। कमाई के लिए आईआरसीटीसी इस ट्रेन में विज्ञापन लगाने या फिर एलईडी स्क्रीन पर चलाने की मंजूरी देगा। 

यात्रियों को मिलेंगी यह सुविधाएं

  • इस ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी। 
  • अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस ट्रेन में बिजली की खपत भी कम होगी।
  • ट्रेन की हर सीट के बैक साइड एक एलसीडी लगी है। 
  • ट्रेन में वाईफाई के साथ-साथ कैटरिंग का मेन्यू मशहूर शेफ द्वारा तैयार किया गया है। 
  • यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा।
  • हर कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट भी हैं। 

No comments