Breaking News

नाटो प्लस पांच देशों में भारत को शामिल करे अमेरिका : अमेरिकी सांसद

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
अमेरिका के वरिष्ठ सांसद ब्रैड शरमन ने भारत को नाटो प्लस पांच देशों के समूह में शामिल करने के लिए राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण कानून में संशोधन करने की मांग रखी। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली के साथ मजबूत रक्षा संबंधों के लिए यह जरूरी कदम होगा।
बता दें कि कुछ माह पहले अमेरिकी सीनेट ने कानून पारित किया था, जिसमें रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए भारत को अमेरिका के नाटो सहयोगियों और इजराइल व दक्षिण कोरिया जैसे देशों के समान तवज्जो देने का प्रावधान है।

सदन के विदेश मामलों की एशिया प्रशांत, प्रशांत क्षेत्र और परमाणु अप्रसार पर उप समिति के अध्यक्ष ब्रैड शरमन ने कहा, भारत के साथ हमारे रक्षा संबंध बढ़ रहे हैं। हम किसी अन्य देश के मुकाबले भारत के साथ अधिक संयुक्त अभ्यास करते हैं। निश्चित तौर पर भारत को अधिक रक्षा सामान बेच रहे हैं। 

उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि वह इस साल ही शुरूआत में अपने सहकर्मी जो विल्सन द्वारा उस विधेयक को पेश करने में उनके साथ थे, जिसमें अमेरिका के करीबी नाटो सहयोगियों ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया और इस्राइल की ही श्रेणी में भारत को शामिल करके उसे हथियार बेचने की प्रक्रिया तेज करने का प्रावधान है।

No comments