Breaking News

10 बेहतरीन भारतीय पर्यटन स्थल - 10 Best Tourist Places In India

भारत घूमने की जगह जैसलमेर किला- Jaisalmer Fort Tourist Places In India In Hindi
जैसलमेर किला भारत के राज्य राजस्थान में जैसलमेर शहर में स्थित है जो दुनिया में बहुत कम “जीवित किलों” में से एक माना जाता है, क्योंकि आज भी इस शहर की लगभग एक चौथाई आबादी अभी भी किलों के भीतर रहती है।

32. भारत में घूमने की जगह एलीफेंटा गुफाएँ – Elephanta Caves Tourist Places In India In Hindi

भारत में घूमने की जगह एलीफेंटा गुफाएँ - Elephanta Caves Tourist Places In India In Hindi
एलीफेंटा गुफाएँ मुख्य रूप से हिंदू भगवान शिव को समर्पित गुफा मंदिरों का एक संग्रह है है जो एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं। यह भारत के राज्य महाराष्ट्र में मुंबई शहर के पूर्व में 10 किलोमीटर की दूरी पर एलीफेंटा द्वीप, या मुंबई के हार्बर में घारपुरी में स्थित हैं।
33. भारत के पर्यटन स्थल एतमादुद्दौला का मकबरा – Itmad-Ud-Daula Agra In Hindi
भारत के पर्यटन स्थल एतमादुद्दौला का मकबरा - Itmad-Ud-Daula Agra In Hindi
एतमादुद्दौला का मकबरा भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में एक मुगल मकबरा है। अक्सर इसे “ज्वेल बॉक्स” के रूप में वर्णित किया जाता है और कभी-कभी “बेबी ताज” भी कहा जाता है। इस मकबरे को बेगम नूरजहां ने 1622 -1628 ईसवी अपने वालिद मिर्ज़ा गियास बेग़ की याद में बनवाया था।
34. भारत में घूमने की जगह कुम्भलगढ़ किला- Kumbhalgarh Fort Rajasthan In Hindi
भारत में घूमने की जगह कुम्भलगढ़ किला- Kumbhalgarh Fort Rajasthan In Hindi
कुम्भलगढ़ किला पश्चिमी भारत में राजस्थान राज्य के उदयपुर के पास राजसमंद जिले में अरावली पहाड़ियों की एक विस्तृत श्रृंखला स्थित मेवाड़ का किला है। राजस्थान के हिल फॉर्ट्स में शामिल यह किला एक विश्व धरोहर स्थल है जिसका निर्माण 5 वीं शताब्दी के दौरान राणा कुंभा द्वारा किया गया था।

35. भारत में घूमने की जगह नाहरगढ़ किला- Nahargarh Fort Rajasthan In Hindi

भारत में घूमने की जगह नाहरगढ़ किला- Nahargarh Fort Rajasthan In Hindi
नाहरगढ़ किला अरावली पहाड़ियों के किनारे पर खड़ा ऐसा किला है जो भारत के राजस्थान राज्य के जयपुर शहर से दिखाई देता है। इस किले का निर्माण सवाई राजा जयसिंह द्वितीय ने सन 1734  में करवाया था जिसमे पत्थर, बलुआ पत्थर का इस्तेमाल किया गया था।

36. भारत के पर्यटन स्थल कान्हा नेशनल पार्क – Kanha National Park Tourist Places In India In Hindi

भारत के पर्यटन स्थल कान्हा नेशनल पार्क - Kanha National Park Tourist Places In India In Hindi
कान्हा नेशनल पार्क मध्य भारत का सबसे खास पर्यटक स्थल कहा जाता है, को वन्यजीव प्रमियों के लिए घूमने की बेहद खास जगह है। कान्हा नेशनल पार्क को कान्हा टाइगर रिजर्व के रूप में भी जाना जाता है, यह मध्य भारत के मध्य प्रदेश राज्य में घास के मैदानों और जंगलों का एक विशाल विस्तार है। इस नेशनल पार्क में आप बाघ, सियार और जंगली सुअर देख सकते हैं।  इस पार्क के कान्हा संग्रहालय में पार्क के वनस्पतियों और जीवों को प्रलेखित किया गया है। कान्हा नेशनल पार्क में 1000 से अधिक फूलों की फसल की प्रजातियां बढ़ रही हैं।

37. भारत में घूमने की जगह दूधसागर फाल्स – Dudhsagar Falls Tourist Places In India In Hindi

भारत में घूमने की जगह दूधसागर फाल्स - Dudhsagar Falls Tourist Places In India In Hindi
दूधसागर फॉल्स गोवा भारत के गोवा राज्य में मंडोवी नदी पर स्थित एक चार-स्तरीय झरना है। जो पणजी से सड़क द्वारा 60 किमी दूर है और मडगाँव से लगभग 46 किमी पूर्व और मडगाँव से 80 किमी दक्षिण में मडगाँव-बेलागवी रेल मार्ग पर स्थित है। यह झरना भारत के सबसे सुंदर झरनों में से एक है जिसके नाम दूधसागर का शाब्दिक अर्थ है ‘दूध का सागर’। बता दें कि इसकी ऊँचाई 1031 फुट है।
38. भारत के पर्यटन स्थल कोणार्क सूर्य मंदिर – Konark Sun Temple Tourist Places In India In Hindi
भारत के पर्यटन स्थल कोणार्क सूर्य मंदिर - Konark Sun Temple Tourist Places In India In Hindi
कोणार्क सूर्य मंदिर भारत के ओडिशा में  पुरी से लगभग 35 किलोमीटर उत्तर पूर्व में कोणार्क में 13 वीं शताब्दी में बना एक सूर्य मंदिर है जो सूर्य देव को समर्पित है। सूर्य मंदिर के प्रवेश द्वार पर आप दोनों ओर दो शेर देख सकते हैं, जो एक हाथी को कुचलते हुए दिखाई देते हैं। साल 1984 में इस मंदिर को यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दी है।
39. भारत के पर्यटन स्थल केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान – Keoladeo National Park In Hindi
भारत के पर्यटन स्थल केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान - Keoladeo National Park In Hindi
केवलादेव नेशनल पार्क भारत के राज्य राजस्थान में एक विशाल पक्षी अभयारण्य और पूर्व शाही खेल रिजर्व है। भरतपुर के प्राचीन शहर के दक्षिण में फैला हुआ यह पार्क लकड़ी और मानव निर्मित आर्द्रभूमि प्रवासी और निवासी पक्षियों की 350 से अधिक प्रजातियों की रक्षा करती हैं। केवलादेव में पाए जाने वाले जीवों में बगुला, नाग और पक्षी के शामिल हैं।
40. भारत के पर्यटन स्थल पेरियार नेशनल पार्क – Periyar National Park In Hindi
भारत के पर्यटन स्थल पेरियार नेशनल पार्क - Periyar National Park In Hindi
पेरियार नेशनल पार्क जिसको पेरियार टाइगर रिजर्व के रूप में भी जाना जाता है, जो केरल में दक्षिणी भारत के पहाड़ी पश्चिमी घाटों में फैला हुआ है। इस नेशनल पार्क में वन्यजीव अभयारण्य बाघों और एक महत्वपूर्ण हाथी, साथ ही दुर्लभ शेर-पूंछ वाले मकाक, सांभर हिरण, तेंदुए और भारतीय बाइसन की आबादी पाई जाती है। इस पार्क में पेरियार झील पर नाव की सवारी सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। इस पार्क के उत्तर की ओर मसाले के बागान कुमिली शहर को घेरे हुए हैं।

41. भारत के पर्यटन स्थल बोधगया – Bodh Gaya Tourist Places In India In Hindi

भारत के पर्यटन स्थल बोधगया - Bodh Gaya Tourist Places In India In Hindi
भारत के राज्य बिहार की राजधानी पटना के दक्षिणपूर्व में 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बोधगया में बोधि पेड़ के नीचे तपस्या करते हुए भगवान गौतम बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था इसलिए इस जगह का नाम बोधगया पड़ गया। बोधगया बौद्धों के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल है और यह एक विश्व धरोहर स्थल भी है।

42. भारत में गर्मियों में घूमने की जगह कुल्लू और मनाली – Kullu And Manali Tourist Places In India In Hindi

भारत में गर्मियों में घूमने की जगह कुल्लू और मनाली - Kullu And Manali Tourist Places In India In Hindi
मनाली हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल्लू शहर से लगभग 53 किलोमीटर दूर एक छोटा सा हिल स्टेशन है जो अपने लुभावने दृश्य के अलावा मणिकरण गुरुद्वारा और हडिम्बा देवी मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है। भारत में गर्मियों में घूमने की जगह के लिए कुल्लू और मनाली सबसे अच्छे स्थान हैं। यहां हर साल लाखों पर्यटक घूमने आते हैं।
43. भारत में गर्मियों में घूमने की जगह दार्जिलिंग- Darjeeling Tourist Places In India In Hindi
भारत में गर्मियों में घूमने की जगह दार्जिलिंग- Darjeeling Tourist Places In India In Hindi
दार्जिलिंग को पहाड़ों की रानी कहा जाता है जो पश्चिम बंगाल में स्थित है। टी एस्टेट्स, पार्क, चिड़ियाघर और माउंट एवरेस्ट का दृश्य यहाँ के मुख्य आकर्षण है।
44. भारत में घूमने लायक जगह फतेहपुर सीकरी- Fatehpur Sikri Tourist Places In India In Hindi
भारत में घूमने लायक जगह फतेहपुर सीकरी- Fatehpur Sikri Tourist Places In India In Hindi
मुगल साम्राज्य की 16 वीं शताब्दी की राजधानी फतेहपुर सीकरी दुनिया भर में अपने शाही महलों, अदालतों और जामा मस्जिद के लिए प्रसिद्ध है। बता दें कि यह एक विश्व विरासत स्थल भी है जिसका नाम भारत के सबसे खास पर्यटक स्थलों की सूचि में आता है।
45. भारत में घूमने लायक जगह हम्पी – Hampi Tourist Places In India In Hindi
भारत में घूमने लायक जगह हम्पी - Hampi Tourist Places In India In Hindi
हम्पी एक ऐतिहासिक जगह और विजयनगर की पूर्ववर्ती राजधानी है। 14 वीं शताब्दी के इस खंडहर में लगभग 500 स्मारक हैं।
हम्पी दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में एक प्राचीन गाँव है। यह विजयनगर साम्राज्य के कई खंडहर और मंदिर परिसर है। तुंगभद्रा नदी के दक्षिणी तट पर हम्पी बाज़ार के पास 7 वीं शताब्दी का हिंदू वीरुपाक्ष मंदिर है। विशाल विटला मंदिर स्थल के सामने एक नक्काशीदार पत्थर का रथ खड़ा है। हम्पी के दक्षिणपूर्व में दारोजी भालू अभयारण्य है जो भारतीय सुस्त भालू (Indian Sloth Bear) का घर है।

46. भारत में घूमने लायक जगह हैवलॉक द्वीप-Havelock Islands In Hindi

भारत में घूमने लायक जगह हैवलॉक द्वीप-Havelock Islands In Hindi
हैवलॉक आइसलैंड निकोबार द्वीप समूह का हिस्सा है। बता दें कि हैवलॉक साहसिक पर्यटकों के लिए एक बहुत अच्छी जगह है जो स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग के लिए जानी-जाती है।

47. भारत में देखने की जगह कूर्ग -Coorg Tourist Places In India In Hindi

भारत में देखने की जगह कूर्ग -Coorg Tourist Places In India In Hindi
अगर आप भारत के किसी खास दर्शनीय स्थल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कूर्ग को अपनी लिस्ट में जरुर शामिल कर लें हैं। कूर्ग को अपने बड़े चंदन के जंगलों, चाय और कॉफी के बागानों के लिए भारत का स्कॉटलैंड बोला जाता है। कूर्ग छुट्टी मानाने के लिए एक बेहद लोकप्रिय जगह है। इरुप्पु जलप्रपात और ब्रह्मगिरी पहाड़ी यहां के अन्य दर्शनीय स्थल है।

48. भारत में देखने की जगह मुरुदेश्वर – Murudeshwar Tourist Places In India In Hindi

भारत में देखने की जगह मुरुदेश्वर – Murudeshwar Tourist Places In India In Hindi
मुरुदेश्वर, कर्नाटक में उत्तर कन्नड़ जिले के भटकल तालुक के एक शहर में स्थित,  एक प्रसिद्ध तीर्थ और समुद्र तट पर्यटन स्थल है जहाँ पर भगवान शिव की सबसे ऊंची प्रतिमा है। शिव जी की बड़ी प्रतिमा मुरुदेश्वर का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। मुरुदेश्वर एक ऐसी खूबसूरत जगह है जो टिमटिमाते अरब सागर और शानदार पश्चिमी घाट से घिरी हुई है।

49. भारत में देखने की जगह बीजापुर – Bijapur Tourist Places In India In Hindi

भारत में देखने की जगह बीजापुर – Bijapur Tourist Places In India In Hindi
बीजापुर शहर दक्षिण भारत के सबसे महत्वपूर्ण धरोहर पर्यटन केंद्रों में से एक माना जाता है जो गोल गुम्बज (सर्कल डोम) और ऐतिहासिक युग के अन्य स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है। जो यहां इस्लामी वास्तुकला के एक अलग ही रूप को दर्शाते हैं। बीजापुर 10 वीं -11 वीं शताब्दी में निर्मित ऐसी ऐतिहासिक जगह है जिसको उस समय विजयपुरा के नाम से जाना जाता था।

50. भारत के दर्शनीय स्थल रणकपुर मंदिर- Ranakpur Temple Tourist Places In India In Hindi

भारत के दर्शनीय स्थल रणकपुर मंदिर- Ranakpur Temple Tourist Places In India In Hindi
रणकपुर मंदिर अत्यंत भव्य और अत्यधिक सजावटी जैन मंदिर है जो अपनी कला और वास्तुकला की वजह से बहुत ज्यादा फेमस है। बता दें कि जिसे दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ मंदिरों में से एक माना जाता है। 15 वीं शताब्दी में निर्मित इस मंदिर को बनाने में 50 वर्ष से भी ज्यादा का समय लगा था। रणकपुर मंदिर भारत के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है जिसमे 29 हॉल और 80 गुंबद हैं, लेकिन यह मंदिर अपने 1,444 स्तंभों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इस मंदिर के प्रत्येक गुंबद के ऊपर देवताओं की मूर्तियाँ हैं जो उस समय के बेहद जटिल नक्काशी इंटीरियर को प्रदर्शित करती है।

51. भारत में देखने की जगह केरल बैकवाटर- Kerala Backwaters Tourist Places In India In Hindi

भारत में देखने की जगह केरल बैकवाटर- Kerala Backwaters Tourist Places In India In Hindi
केरल बैकवाटर केरल राज्य में अरब सागर तट के समानांतर स्थित लैगून और झीलों की एक बहुत बड़ी चैन है। केरल के बैकवाटर कई अनोखी जलीय प्रजातियाँ पाई जाती है। जिसमे केकड़े, मेंढक और मडस्किपर, पानी के पक्षी और ऊदबिलाव और कछुए जैसे जानवरों के नाम शामिल हैं।

52. भारत के दर्शनीय स्थल विरुपाक्ष मंदिर – Virupaksha Temple In Hindi

भारत के दर्शनीय स्थल विरुपाक्ष मंदिर - Virupaksha Temple In Hindi
हम्पी शहर में विरुपाक्ष मंदिर का निर्माण एक छोटे मंदिर के रूप में शुरू हुआ था और विजयनगर शासकों द्वारा एक बड़े परिसर में विकसित हुआ। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर 7 वीं शताब्दी ईस्वी में बने छोटे मंदिर के निर्माण के बाद से अब तक बिना रुके कार्य कर रहा है। विरुपाक्ष मंदिर भारत के सबसे पुराने कामकाजी हिंदू मंदिरों में से एक है।
विरुपाक्ष मंदिर भारत के कर्नाटक के बल्लारी जिले में हम्पी में स्थित है। यह हम्पी के स्मारकों के समूह का हिस्सा है, जिसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल के रूप में शामिल किया है। मंदिर शिव के एक रूप, विरुपाक्ष को समर्पित है।

No comments