Breaking News

स्वदेश पहुंचने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने सबसे पहले कही यह बात...

स्वदेश पहुंचने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने सबसे पहले कही यह बात...
Abhinandan Varthaman Returns: भारत पहुंचे विंग कमांडर अभिनंदन.
नई दिल्ली: 
Abhinandan Returns: भारतीय वायुसेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) वतन लौटे आए हैं. दिनभर के इंतजार के बाद अभिनंदन पाकिस्तान से स्वदेश लौटे. उनकी वापसी से पहले के कुछ घंटे संशय से भरे रहे. विंग कमांडर अभिनंदन रात 9 बजकर 10 मिनट पर पाकिस्तान की ओर वाघा चेकपोस्ट पर दिखे और उनके साथ पाकिस्तानी रेंजर, इस्लामाबाद में उच्चायोग में भारतीय एयर अताशे मौजूद थे. वे गहरे रंग का कोट और खाकी रंग की पैंट पहने हुए थे. गर्व से सिर ऊंचा किए विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan) ने पाकिस्तान से गेट पार करके भारत में प्रवेश किया. अमृतसर के उपायुक्त शिव दुलार सिंह ढिल्लों ने बताया कि बहादुर पायलट अपने देश लौटकर खुश है. यह पूछे जाने पर कि अभिनंदन ने स्वदेश लौटने पर अधिकारियों से क्या कहा, उपायुक्त ने कहा कि वह पहले मुस्कुराए और बोले, 'मैं अपने देश वापस लौटकर खुश हूं.'





 मेडिकल जांच के लिए सेना अस्पताल ले जाया गया
उपायुक्त ने कहा कि वाघा अटारी सीमा पर कुछ औपचारिकताओं के बाद उन्हें बीएसएफ अधिकारियों को सौंप दिया गया. बाद में वायुसेना के अधिकारी अपने साथ अभिनंदन को लेकर आए. इसके बाद विंग कमांडर को अटारी सीमा से वायुसेना के वाहन में अमृतसर ले जाया गया. इस दौरान पंजाब पुलिस की गाड़ियां उनके वाहन के साथ चल रही थीं. इसके बाद वर्धमान को हवाई मार्ग से दिल्ली लाया गया. इसके बाद उन्हें सेना के अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी शारीरिक जांच की जाएगी.


पीएम ने ट्वीट कर किया स्वागत
विंग कमांडर के भारत लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'विंग कमांडर अभिनंदन आपका स्वागत है. राष्ट्र को आपके अदम्य साहस पर गर्व है. हमारे सशस्त्र बल देश के 130 करोड़ भारतीयों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं.' विंग कमांडर अभिनंदन की स्वदेश वापसी पर पूरे देश की निगाहें वाघा बॉर्डर पर दिनभर लगी रहीं. अटारी-बाघा सीमा के पास चेकपोस्ट पर सुबह से ही लोग तिरंगा लिये जमा थे. उनमें से अनेकों ने अपना चेहरा तिरंगे के रंग से रंगे थे और विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षित वापसी के समर्थन में नारे भी लगा रहे थे और जश्न का माहौल था.
Image result for Abhinandan air force poster
27 फरवरी से थे पाक हिरासत में
बता दें कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी सीमा में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया. उसके बाद पाकिस्तानी वायुसेना की ओर से भारत की वायुसीमा का उल्लंघन किया गया और इस दौरान हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ-16 विमान गिरा दिया गया एवं भारत का मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस संघर्ष के बाद विंग कमांडर अभिनंदन का पैराशूट सीमा पार बढ़ गया और उन्हें 27 फरवरी को पाकिस्तान ने पकड़ लिया. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी संसद में कहा था कि वह शांति के संदेश के तौर पर भारतीय पायलट को रिहा कर रहे हैं.
विंग कमांडर अभिनंदन रात 9 बजकर 10 मिनट पर पाकिस्तान की ओर वाघा चेकपोस्ट पर दिखे और उनके साथ पाकिस्तानी रेंजर, इस्लामाबाद में उच्चायोग में भारतीय एयर अताशे मौजूद थे. वे गहरे रंग का कोट और खाकी रंग की पैंट पहने हुए थे. गर्व से सिर ऊंचा किए विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान से गेट पार करके भारत में प्रवेश किया. 
टिप्पणियां

भारत को सौंपने में इस वजह से हुई देरी
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित कई नेताओं ने अभिनंदन के स्वदेश लौटने का स्वागत किया. वाइस चीफ मार्शल आरजीके कपूर ने अमृतसर के पास अटारी में संवाददाताओं से कहा कि वायुसेना के पायलट अभिनंदन को अभी-अभी हमें सौंपा गया है. उन्होंने कहा कि हम उन्हें वापस पाकर खुश हैं. उधर, पाकिस्तानी सूत्रों के अनुसार, पायलट अभिनंदन को भारत को सौंपे जाने में देरी इसलिए हुई, क्योंकि उनसे पाकिस्तानी अधिकारियों ने कैमरे पर बयान दर्ज करने को कहा. इसके बाद ही उन्हें सीमा पार करके स्वदेश जाने दिया गया. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें दबाव में कैमरे के सामने बयान देने को कहा गया या नहीं. इस वीडियो में 7 कट हैं जो संकेत देते हैं कि इसे परोक्ष रूप से पाकिस्तानी रुख के अनुरूप करने के लिए इसमें बहुत काट-छांट की गई.
Image result for Abhinandan air force



No comments