Breaking News

Railway Jobs: पीयूष गोयल ने की बड़ी घोषणा, रेलवे में 4 लाख लोगों की होगी भर्ती

Railway Jobs: पीयूष गोयल ने की बड़ी घोषणा, रेलवे में 4 लाख लोगों की होगी भर्ती
RRB Recruitment: रेलवे में 2 लाख 32 हज़ार और वेकैंसी निकाली जाएगी.
नई दिल्ली: 
Railway Jobs: रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बेरोजगारों के लिए बड़ा ऐलान किया है. पीयूष गोयल कहा कि पिछले वर्ष हमने डेढ लाख लोगों को नौकरी देने का अवसर प्रदान किया था, अगले दो वर्षों में सेवानिवृति से होने वाली वैकेंसी और अन्य स्थानों के लिये कुल मिलाकर 4 लाख लोगों को नौकरी का अवसर रेलवे देने जा रहा है. उन्होंने कहा कि रेलवे में 2 लाख 30 हज़ार और वेकैंसी निकाली जाएगी. रेलवे में अभी 1 लाख 32 हज़ार अभी पद खाली है. दो साल में 1 लाख लोग और रिटायर होने वाले हैं. लिहाज़ा पुरानी ग्रुप सी और ग्रुप डी की वेकैंसी और इस बार जो वेकैंसी रेलवे निकालने वाला है उसको मिला दें तो रेलवे 2 साल में करीब 4 लाख भर्तियां करेगा.


इस एक्सटेंशन से हमारे संसाधनों का और अधिक उपयोग होगा, तथा इन क्षेत्रों में नई ट्रेनों के आने से विकास भी बढ़ेगा: @PiyushGoyal
पिछले वर्ष हमने डेढ लाख लोगों को नौकरी देने का अवसर प्रदान किया था, अगले दो वर्षों में सेवानिवृति से होने वाली वैकेंसी और अन्य स्थानों के लिये कुल मिलाकर 4 लाख लोगों को नौकरी का अवसर रेलवे देने जा रहा है: @PiyushGoyal
141 people are talking about this
बता दें कि 2 लाख 30 हजार नए पदों पर होने वाली भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. ये भर्ती 2 फेज में होगी. पहले फेज में 1 लाख 31 हजार 428 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा. ये नोटिफिकेशन फरवरी या मार्च में जारी किया जाएगा. जबकि दूसरे फेज में 99 हजार पदों पर भर्ती के लिए मई-जून 2020 में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि नौजवान युवाओं का जोश भारतीय रेल की सेवा में आये, और भारतीय रेल भी उसी जोश के साथ और अधिक अच्छी बने, इसके लिये हम उनका स्वागत करते हैं. भर्तियों की घोषणा के अलावा उन्होंने पिछली सरकारों को निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि यदि पिछ्ली सरकारों ने आज की तरह रेल में निवेश किया होता तो आज जो तकलीफ है वो नही हुई होती, पहले राजनैतिक कारणो से लाइनों को लगाना तय होता था, इस सरकार ने जहां आवश्यकता है, उस पर फोकस करते हुए योजना बद्ध तरह से काम किया.
3टिप्पणियां

आपको बता दें कि साल 2018 में Railway Recruitment Board (RRB) ग्रुप सी एएलपी, टेक्नीशियन के 60 हजार से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकाली थी. इसके अलावा पिछले साल ही ग्रुप डी के 62 हजार 907 पदों पर भी वैकेंसी निकली थी. ग्रुप सी और ग्रुप डी दोनों ही भर्तियों की प्रक्रिया चल रही है. 



रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps अपने मोबाइल पे>>

No comments