Breaking News

भारत के खिलाफ भड़का चीन तो UN ने दी सलाह, कहा- शांति से सुलझाएं विवाद


UN envoy says solve doklam standoff issue by a peaceful dialogue
भारत और चीन के बीच चल रहे डोकलाम विवादको संयुक्त राष्ट्र ने शांति से सुलझाने की बात कही है। संयुक्त राष्ट्र ने दोनों को कहा है कि इस विवाद को शांति से वार्ता के जरिए हल किया जाना चाहिए। इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र से स्पेशल दूत जॉर्ज शेडिक ने कहा कि युद्ध से कहीं ज्यादा बेहतर विकल्प सहयोग है। हमें लगता है कि दोनों ही देशों को आमने सामने बैठकर इस मुद्दे को हल कर लेना चाहिए। 
वहीं इससे पहले अमेरिका और जापान भी चीन को शांति से डोकलाम विवाद हल करने की सलाह दे चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय मंच पर डोकलाम विवाद को लेकर मुंह की खा चुका चीन सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बार फिर भारत के खिलाफ जहर उगला। 

दरअसल, लद्दाख में भारत के रोड निर्माण से चीन तिलमिला उठा है। गुरुवार को चीन ने भारत के रोड निर्माण की आलोचना की। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि ऐसा लग रहा है भारत अपने मुंह पर खुद ही थप्पड़ मार रहा है। गौरतलब है कि भारत मर्सिमिक ला से हॉट स्प्रिंग तक सड़क बना रहा है। गृह मंत्रालय ने सड़क निर्माण के लिए कथित तौर पर मंजूरी दे रहा है।