Breaking News

#NoFakeNews: आज रात से बंद हो जाएंगे 50-100 के नोट, 21 Oct लास्ट डेट?




इंटरनेट पर खबर वायरल हो रही है, जिसमें कहा गया कि आज रात 12 बजे से देश में 50 और 100 रुपए के पुराने नोट
बंद हो जाएंगे।
नई दिल्ली.   इंटरनेट पर एक ऐसी खबर और मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया कि बुधवार रात 12 बजे से देश में 50 और 100 रुपए के पुराने नोट बंद हो जाएंगे। इन नोटों को लोग 21 अक्टूबर 2017 तक बैंक अकाउंट में जमा करके बदल सकेंगे। ऐसा 50 और 200 रुपए का नया नोट आने के चलते किया जा रहा है। सरकार के कहने पर RBI ने यह एलान किया है। Artistry Life इसी वायरल दावे को इन्वेस्टिगेट कर रहा है…

- वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि बुधवार रात 12 बजे से 50 और 100 के सभी नोट बंद कर दिये जाएंगे... जो नोट बंद हो रहे हैं वे अपने ही अकांउट में 21 अक्टूबर 2017 तक बदले जाएंगें।
- इसी से जुड़े दूसरे मैसेज में कहा जा रहा है कि सरकार ने RBI को 50-100 के पुराने नोटों को आज रात से स्वीकार न करने का आदेश दिया है। 8 नवंबर को हुई नोटबंदी की कामयाबी के बाद सरकार ने यह कदम उठाया है। लोग 21 अक्टूबर तक ये नोट बैंकों से बदल सकेंगे।

हमारी इन्वेस्टिगेशन में सामने आई ये सच्चाई
- वायरल मैसेज में दावा RBI से जुड़ा है, इसलिए सच जानने के लिए हमनें RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर इससे जुड़ा बयान या नोटिफिकेशन सर्च किया, लेकिन हमें वहां ऐसा कोई नोटिफिकेशन नहीं मिला।
 ✓ Denik Bhaskar
 सच जानने के लिए हमने आरबीआई के स्पोक्सपर्सन जोस कटूर से बात की। जोस ने DainikBhaskar.com को बताया कि वायरल खबर पूरी तरह से फेक है। RBI ऐसा कुछ नहीं करने जा रहा है। न ही आगे कोई ऐसी प्लानिंग है। 50-100 के नोट पहले की तरह चलते रहेंगे।