Breaking News

सूर्य ग्रहण 2107: 5 घंटे 19 मिनट तक पड़ेगा ग्रहण, अपनाएं ये सावधानियां

साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण कल यानी 21 अगस्त सोमवार को पड़ने जा रहा है। अमेरिका में 99 साल बाद इतना लंबा सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा। यह ग्रहण भारतीय समयानुसार सोमवार को रात्रि 9 बजकर 16 मिनट से मध्य रात्रि 2:34 तक होगा। यानी 5 घंटे 19 मिनट का लंबा सूर्य ग्रहण। पूर्ण ग्रहण का समय 11 बजकर 51 मिनट माना गया है
अमेरिका समेत कई देशों में छाएगा अंधेरा
इन देशों में छा जाएगा अंधेरा-
21 अगस्त को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण उत्तर अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, पश्चिमी यूरोप के देशों उत्तर-पूर्वी एशिया और अफ्रीका में अपना असर दिखाएगा। अमेका में यह ग्रहण करीब 11 बजे दिन में शुरू होगा और पूर्ण ग्रहण के समय कुछ पलों के लिए वहां रात जैसे अंधेरा छा जाएगा।
भारत में दिखेगा नहीं, पर रहेगा असर
भारत की बात करें तो यहां रात होने की वजह से सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं पड़ेगा लेकिन यहां के जनजीवन और वातावरण में इस ग्रहण का असर पड़ेगा
सूर्य ग्रहण पर अपनाएं ये सावधानियां-
1- विशेषज्ञों का कहना है कि सूर्य ग्रहण को नंगी आंख से नहीं देखना चाहिए क्योंकि इस दौरान पराबैगनी किरणे निकलती हैं जो आखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
2- किसी अच्छे चश्मे या प्रमाणित टेलीस्कोप से ही सूर्य ग्रहण का दीदार करना चाहए। चाहें तो आपी पानी से भरे बर्तन मे ग्रहण की छांव भी देख सकते हैं।
3- मान्यता है कि गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के वक्त घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए क्योंकि ग्रहण के प्रभाव से शिशु को नुकसान पहुंच सकता है।
4- यह भी मान्यता है कि ग्रहण के वक्त कपड़े नहीं निचोड़ना चाहिए और न ही दांत साफ करना चाहिए
5- इस वक्त कोई शुभ कार्य भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका परिणाम अच्छा नहीं होता।